लोक सेवा समिति, शहीद शेख भिखारी को श्रद्धांजलि

लोक सेवा समिति, शहीद शेख भिखारी को श्रद्धांजलि

रांची : आज 8 जनवरी को प्रतिष्ठित सामाजिक संगठन लोक सेवा समिति द्वारा आयोजित शहादत दिवस कार्यक्रम रांची जिला के अनगड़ा प्रखंड के उच्च विद्यालय के मैदान में शहीद को श्रद्धांजली एवं गरीबों के बीच कंबल का वितरण किया गया।

लोक सेवा समिति ने इस कार्यक्रम में शहीद शेख भिखारी को मरणोपरांत “झारखंड रत्न”( राज्य का सर्वोच्च नागरिक ) सम्मान से सम्मानित किया। उनका सम्मान शहीद के वंशज शेख चारकु ने ग्रहण किया।

इस कार्यक्रम में लोक सेवा समिति के अध्यक्ष मोहम्मद नौशाद, शहनाज खातुन, कंचन दास, शमसुल होदा, दीपा उरांव प्रमुख, राजेन्द्र मुंडा, अनगड़ा विधायक प्रतिनिधि, रौशन मुंडा, मुखिया मुमताज खान सहित समिति के अन्य सदस्य एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

लोक सेवा समिति के अध्यक्ष नौशाद ने बताया कि शहीद टिकैत उरांव और शहीद शेख भिखारी को हमारी चयन समिति ने एक साथ चयन किया था। लेकिन पिछले प्रेस क्लब में आयोजित समिति के कार्यक्रम में शहीद शेख बिखरी के वंशज कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होने के कारण सम्मान ग्रहण नहीं कर पाए थे। जिनको आज लोक सेवा समिति, शाखा, अंगडा प्रखंड द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आज प्रदान किया गया।

आयोजित सभा को संबोधित करते हुए समिति के अध्यक्ष मोहम्मद नौशाद ने कहा कि कई शहीदों के वंशजों को समिति सम्मानित करने का कार्य कर रही है।जिसमें कई शहीद जैसे बिरसा मुंडा, शाहदेव, सिद्धू काहूँ, नादिर अली खान, जय मंगल पांडे आदि शामिल हैं। और, समिति आगे भी कई शहीदों और स्वतंत्रता सेनानी को सम्मानित करने का प्रयास करेगी।

अध्यक्ष नौशाद ने कहा कि झारखंड सरकार शीघ्र झारखंड के शहीदों स्वतंत्रता सेनानी एवं उनके परिवार को सम्मान के लिए ठोस कदम उठाए और सभी तरह की सुविधा प्रदान करने के लिए अग्रसर होना चाहिए। उसके साथ ही चिन्हित आयोग की गठन शीघ्र कर सूचीबद्ध कर उनके कुर्बानियों को स्कूलों और कॉलेज के पाठ्यक्रम में शामिल कर नई पीढ़ी को बताने और प्रेरणा के लिए कार्य कर सच्ची श्रद्धांजली अर्पित करने की जरूरत।(प्रेस विज्ञप्ति लोक सेवा समिति)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *