ममता बनर्जी

ममता बनर्जी

कोलकाता, 24 जुलाई 2022: पश्चिम बंगाल में टीचर भर्ती घोटाले को लेकर शनिवार को दिन भर ईडी की कार्रवाई होती रही। ममता के महत्वपूर्ण मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता के घर से 21 करोड़ नगद के अलावा कई फर्जी कंपनियों से जुड़े दस्तावेज, कई प्रॉपर्टी के कागजात के साथ 20 मोबाइल फोन भी मिले। उनके घर से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, विदेशी मुद्रा और सोना भी बरामद किया गया है। पश्चिम बंगाल में एक अभ्यर्थी की कोर्ट में शिकायत के बाद कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश पर टीचर भर्ती घोटाले की जांच शुरू हुई।

जाँच शुरू होते ही पहले अर्पिता मुखर्जी के घर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का छापा पड़ा। जहाँ 21 करोड़ कैश बरामद होते ही घोटाला उजागर हो गया और इसके तार बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी से जुड़ गए। और शनिवार सुबह ED ने पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद पर्थ चटर्जी ने सीने में दर्द की शिकायत की जिसके बाद पार्थ चटर्जी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। सोमवार को उन्हें पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा।

टीचर भर्ती घोटाला के उजागर होते ही भाजपा समेत कांग्रेस, माकपा ने ईडी की कार्रवाई को जायज बताया। इस आफत के आते ही टीएमसी ने कहा कि फिलहाल पार्टी इस पूरे मामले में नजर बनाए हुए है। कोर्ट के फैसले के बाद ही पार्टी तय करेगी कि आगे क्या करना है। ममता और टीएमसी पर हमला बोलते हुए बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि कि ये तो सिर्फ ट्रेलर है।

पश्चिम बंगाल टीचर घोटाले में शुक्रवार से शुरू हुई ईडी की छापेमारी शनिवार सुबह तक जारी रही। शुक्रवार सुबह ईडी टीम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी के घर पहुंची। ईडी टीम सारी रात वहीं रही. पार्थ चटर्जी भी घर पर मौजद रहे। ईडी की छापेमारी में पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर से 21 करोड़ कैश बरामद होने से बंगाल में सियासी उबाल आ गया. ED का लगभग पूरे दिन रात की छापेमारी और पूछताछ हुई।

अर्पिता मुखर्जी के घर से मिले नोट के साथ शिक्षा विभाग के सरकारी मुहर वाला दस्तावेज मिले। ईडी को शक है कि 20 करोड़ टीचर की नौकरी में भ्रष्टाचार के हैं। इस रकम की बरामदगी के साथ पार्थ चटर्जी भी जाँच के दायरे में आये। ये कागजात बंगाल के शिक्षा विभाग के नाम का है। इसके अंदर नोटों की गड्डियां भरी हुई थी। पहले सीबीआई ने बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री और मौजूदा उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी से पूछताछ की और जब पैसे के लेन देने का सबूत मिला तो ईडी की इस मामले में एंट्री हुई।

टीचर भर्ती घोटाला मामले में पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी अर्पिता मुखर्जी की गिरफ्तारी के बाद टीएमसी में हड़कंप मचा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *