नई दिल्ली : मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि मार्च अंतिम दिनों और 1 अप्रैल के दौरान देश के अधिकतर राज्यों में बारिश एवं ओला वृष्टि होगी।

1अप्रैल तक IMD के पूर्वानुमान के अनुसार किसानों के ऊपर लगातार ख़तरे के बादल मंडरा रहे हैं। देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। जिसके प्रभाव में 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान उत्तरी, मध्य एवं पूर्वी भारत के कई राज्यों में बारिश एवं ओला वृष्टि हुई है।

इस महीने बारिश एवं ओला वृष्टि से खेत में खड़ी गेहूं, सरसों, चना, मटर आदि रबी फसलों को काफी नुकसान हुआ है और यह सिलसिला अभी भी समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार मार्च के आखिरी सप्ताह और 1 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, मुज़फ़्फ़राबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, एवं राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ के जिलों के साथ कुछ अन्य सटे राज्यों के जिलों में कई स्थानों पर गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर ओलवृष्टि होगी। कई स्थानों पर के साथ बारिश एवं ओलवृष्टि होने की संभावना है।

विशेषज्ञों ने इस बेमौसम बारिश से रबी फसलों के हुए नुकसान से आनेवाले महीनों में आटा, दलहन, तिलहन आदि के दामों में बढ़ोतरी होने आशंका जताई है और महंगाई बढ़ने की चेतावनी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *