बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का दूसरी बार जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का दूसरी बार जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

नई दिल्ली : भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के आरोप पर आश्वासन के बावजूद करवाई नहीं होने पर दुनिया में देश को सम्मान दिलाने वाले पहलवानों ने दूसरी बार फिर जंतर मंतर पर प्रदर्शन शुरू किया है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को मेडल दिलाने वाली 7 महिला पहलवानों ने बृजभूषण शरण पर महिला खिलाड़ियों के साथ यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं। पहली बार जब ये पहलवान खिलाड़ी इस आरोप के साथ जंतर मंतर पर धरना देने आए तो उन्हें सरकार ने आश्वासन दिया और मुक्केबाज खिलाड़ी मैरीकॉम की अध्यक्षता में जांच के लिए एक समिति भी गठित की।

दिल्ली पुलिस द्वारा बृजभूषण के खिलाफ यौन शोषण के आरोपों पर प्राथमिकी दर्ज न किए जाने का आरोप लगाने वाली सात महिला पहलवानों ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया। इन पहलवान खिलाड़ियों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर शुक्रवार को सुनवाई पर बुलाया है।

जंतर-मंतर पर इन पहलवानों का समर्थन करने खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रतिनिधियों ने बताया कि बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पिछली बार भी कार्रवाई नहीं की गई थी। बृजभूषण सिंह कुश्तिसंघ का अध्यक्ष और भाजपा का सांसद होने के कारण सरकार के लोग उसकी ढाल बने हुए हैं। अब महिला पहलवानों ने दिल्ली पुलिस को शिकायत दी है तो उस पर भी कार्रवाई नहीं हुई है।

इस बार पहलवानों ने अपने मंच पर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों को भी न्यौता दिया है। पहलवानों ने सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और विभिन्न खापों से जंतर-मंतर पर पहुंचने की अपील की है। सोमवार को आम आदमी पार्टी सांसद सुशील गुप्ता, पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर पर आए। भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नेट्टा डिसूजा ने भी महिला पहलवानों से मुलाकात कर उन्हें अपना अपना समर्थन दिया।

बजरंग पुनिया ने कहा कि “हमें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा है। 72 घंटे में बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो जाएगी। हमने सभी लोगों से जंतर-मंतर पर आने की अपील की है। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी पहुंच रहे हैं। बुधवार को प्रदर्शन का चौथा दिन है, अनेक राजनीतिक दल और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उनके प्रदर्शन का हिस्सा बनेंगे। खाप प्रतिनिधि भी दिल्ली पहुंच रहे हैं। किसान संगठनों ने भी पहलवानों को अपना समर्थन दिया है”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *