गोवर्धन

गोवर्धन

भरतपुर, 21 जुलाई 2022: राजस्थान के भरतपुर में भगवान कृष्ण की क्रीड़ा स्थली को खनन से बचाने के लिये संत समुदाय की ओर से 500 से ज्यादा दिनों से धरना कर आंदोलन चलाया जा रहा है. राजस्थान के भरतपुर में भगवान कृष्ण की क्रीड़ा स्थली और गोवर्धन परिक्रमा पथ है. यह गोवर्धन पर्वत हिन्दू आस्था में है को भगवन श्री कृष्ण की क्रीडा स्थली है. यहाँ खनन विभाग द्वारा पत्थरों के लिए खनन कराया जा रहा है. संत समुदाय इस खनन को रोकने की मांग कर रहे हैं.

संत विजय दास भरतपुर के आदिबद्री इलाके में वैध और अवैध सभी तरह का खनन रोकने की मांग को लेकर करीब दो साल से धरना चला रहे हैं. बुधवार को धरना स्थल पर ही खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली थी. वहां मौजूद पुलिस और अन्य लोगों ने उनको किसी तरह से बचाया.

कांग्रेस सरकार द्वारा यहाँ खनन न रोकने के विरोध में आन्दोलन कर रहे एक संत विजय दास ने बुधवार को आत्मदाह कर लिया. करीब 85 फीसदी तक झुलस चुके संत विजय दास की हालत नाजुक बनी हुई है. जिसके कारण अब उन्हें जयपुर के एसएमएस अस्पताल से दिल्ली सफदरजंग अस्पताल शिफ्ट  किया जा रहा है. विजयदास को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर सड़क मार्ग से दिल्ली ले जाया गया है. संत की गंभीर हालात के मद्देनजर सीएम अशोक गहलोत के सचिव गौरव गोयल एसएमएस अस्पताल पहुंचे थे.

संत के आत्मदाह के बाद खान मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बुधवार को अपने बयान में कहा कि “वहां पर नियमानुसार खनन हो रहा है. इन्हें तत्काल निरस्त करना संभव नहीं है. इन लीजों को निरस्त कर उन्हें कहां दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है इसका परीक्षण करवाया जा रहा है. इस मामले में सरकार जो अच्छे से अच्छा हो सकेगा वह करेगी. (चित्र साभार गूगल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *