नई दिल्ली : भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के मौके पर भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद रो खन्ना की अगुवाई में अमेरिकी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल भारत आया हुआ था।

रो खन्ना अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आ कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करने के साथ ही हरियाणा के नूंह हिंसा पीड़ित मुसलमानों, दिल्ली दंगा का आरोपीJNU के छात्र उमर खालिद के पिता, महात्मा गांधी के परपौत्र तुषार गांधी और कुकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की है।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात में नूह हिंसा पीड़ित मुसलमानों ने अमरीकी प्रतिनिधिमंडल को बताया कि वे हिंदुओं द्वारा किये जा रहे हिंसा का विरोध करने पर लोगों और प्रशासन का शिकार हुए हैं, उनके घर और संपत्तियों को नष्ट कर दिया गया। नूंह के मुसलमानों से बातचीत पर रो खन्ना ने कहा कि उन लोगों ने जो पहली बात मुझसे कही, वह यह थी कि वे भारत से प्यार करते हैं और पीढ़ियों से यहां रह रहे हैं। वे बस सम्मान और गरिमा के साथ यहां रहना चाहते हैं। मेरे लिए उन लोगों की बातों और उनके दर्द को सुनना भी बहुत जरूरी था।

सोशल मीडिया में अमरीकी सांसद रो खन्ना का बयान चर्चा में है।

अमेरिकी सांसद रो खन्ना से तुषार गांधी की मुंबई में मुलाकात में भारत में मुसलमानों पर हो रहे हमलों पर कहा कि हिंदुस्तान इस समय नफरत, विभाजनकारी नीतियों और हिंसा की शिकार हो रही है। मणिपुर मामले में कुकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की और कहा कि कुकी अपनी समस्याओं को लेकर आशंकित हैं।

रो खन्ना अमरीकी सांसद ने कहा कि मुसलमान सहित अन्य कम आबादी वाले समुदाय जिन जिन इलाकों में बहुमत में नहीं है, वहां वे हिंसा के शिकार हो रहे हैं।

फरवरी 2020 में दिल्ली में हुए दंगों में संलिप्तता के आरोप में UAPA के तहत तिहाड़ जेल में कैद JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद के पिता इलियास से भी मुलाकात की। (चित्र साभार सोशल मीडिया)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *