IPTA-Ranbir-Singh

IPTA-Ranbir-Singh

जयपुर, 23 अगस्त 2022: सोशल मीडिया से प्राप्त सूत्रों के अनुसार भारतीय जन नाट्य संघ IPTA के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जानेमाने नाटककार और इतिहासकार रनबीर सिंह (93) Ranbir Sinh आज सुबह नहीं रहे। सप्ताह भर पहले जयपुर के राजधानी अस्पताल में उनके हृदय की सफल शल्यक्रिया हुई थी।

रणवीर सिंहजी ने इतिहास और नाटक की कई किताबें लिखीं हैं। पिछले दिनों पारसी रंगमंच पर लिखी उनकी किताब चर्चा में है। इन दिनों वे पृथ्वीराज रासो की ऐतिहासिकता पर एक महत्वपूर्ण किताब लिख रहे थे।

अभी हाल ही में जनवादी लेखक संघ राजस्थान एवं राजस्थान ग्रंथ हिंदी अकादमी जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में विश्व रंगमंच दिवस पर प्रसिद्ध निदेशक और इप्टा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रणवीर सिंह की पुस्तक “पारसी थिएटर” के विवेचन और चर्चा कार्यक्रम किया गया। इसकी अध्यक्षता प्रसिद्ध पत्रकार, पूर्व कुलपति हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय ओम थानवी ने की थी। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ जीवन सिंह मानवी, आलोचना पत्रिका के संपादक संजीव कुमार थे।

रणबीर सिंह जी की पुस्तक और कार्यों पर परिचर्चा में डॉ राजीव गुप्ता, जनवादी लेखक संघ राजस्थान के प्रदेश महासचिव संदीप मील, वरिष्ठ साहित्यकार कृष्ण कल्पित और रवि चतुर्वेदी सहित अनेक विद्वानों ने अपनी बातें रखी थी।

इस परिचर्चा में लेखक रणवीर सिंह ने अपने संबोधन में कहा था कि नाटक के माध्यम से पेश संवाद और चरित्र समाज के आईने को पेश करने के लिए थे कमाई के लिए नहीं, आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद यह हमारा सामर्थ्य का बल है।

साहित्य, नाटक और इतिहास जगत के अनेक लोगों की श्रद्धांजलि के साथ वरिष्ठ साहित्यकार कृष्ण कल्पित ने अपने अश्रुपूरित श्रद्धांजलि में कहा कि एक सितारा और अस्त हुआ। (सोशल मिडिया)

#रणवीर_सिंह

1 thought on “नहीं रहे रणबीर सिंह जानेमाने इतिहासकार और इप्टा के राष्ट्रिय अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *