Padmasambhava Shrivastava

Padmasambhava Shrivastava

– पद्मसंभव श्रीवास्तव

क़तर हमास के सबसे बड़े फंड और समर्थकों में से एक बना हुआ है। कतर ने 2012 से हमास को 1.1 अरब डॉलर से अधिक का वादा किया है। हालांकि, हमास एक चरमपंथी समूह है जिसका अरब-इजरायल संघर्ष और एक चरमपंथी एजेंडे पर घातक प्रभाव है। दोहा ने हमास के राजनीतिक विंग के पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को आमंत्रित करते हुए, हमास के हाई-प्रोफाइल आंकड़ों का भी स्वागत किया है। तब से, मेशाल ने अपने मेजबानों का पूरा फायदा उठाया, दोहा के फोर सीजन्स होटल में हमास सम्मेलन की व्यवस्था की और शहर के शेरेटन होटल में समूह के नए चार्टर का खुलासा किया। अंततः, कतर ने ईरानी समर्थित समूह को दण्ड से मुक्ति के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

हमास को पनाह देने के अलावा, कतरी सरकार ने संगठन की आवाज और मिशन के साथ-साथ अन्य आतंकवादी समूहों की आवाज को बढ़ाने की मांग की है। अपने राज्य के स्वामित्व वाले, राज्य द्वारा वित्त पोषित समाचार चैनल अल जज़ीरा के माध्यम से, कतरी सरकार ने हमास के सम्मेलनों और भाषणों की धाराओं को साझा किया है। अल जज़ीरा ने अन्य आतंकवादी संगठनों का भी महिमामंडन किया है, उदाहरण के लिए, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद के एक सदस्य के साथ एक साक्षात्कार के लिए एयरटाइम समर्पित किया है।

आतंकवाद के लिए कतर का समर्थन विशेष रूप से हमास के समर्थन के माध्यम से व्यक्त नहीं किया गया है, एक वास्तविकता जो मुस्लिम ब्रदरहुड के साथ कतर के संबंधों का विश्लेषण करते समय अधिक स्पष्ट हो जाती है । संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मिस्र, रूस, सीरिया और सऊदी अरब द्वारा एक आतंकवादी समूह के रूप में मान्यता प्राप्त, मुस्लिम ब्रदरहुड को हमास के लिए स्रोत और प्रेरणा के रूप में मान्यता प्राप्त है, और कुछ विद्वानों द्वारा, लेखांकन करते समय अल कायदा के लिए प्रेरणा के रूप में मान्यता प्राप्त है। सैय्यद कुतुब के एमबी विचारधारा पर प्रभाव के लिए। कुतुब एक प्रमुख एमबी नेता थे जिन्हें मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति जमाल अब्देल नासिर की हत्या की साजिश रचने के लिए दोषी ठहराया गया था और उन्हें फांसी दी गई थी। एक इस्लामी संगठन, जो एक लगातार बढ़ते खिलाफत की स्थापना करने का इरादा रखता है, मुस्लिम ब्रदरहुड को कतरी सरकार से $ 1 बिलियन से अधिक प्राप्त हुआ है।

कतरी फंडिंग के अन्य लाभार्थियों में शामिल हैं, अहरार अल शाम, एक सीरियाई आतंकवादी समूह जो देश में एक इस्लामी राज्य स्थापित करने का इरादा रखता है, और एक ईरानी प्रायोजित शिया मिलिशिया कातिब हिजबुल्लाह, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने पर आमादा है। 2017 में, कतर ने दक्षिणी इराक में शिकार यात्रा के दौरान बंधक बनाए गए 25 कतरियों को रिहा करने के लिए, कटैब हिज़्बुल्लाह को $25 मिलियन और IRGC के नेता को एक संदिग्ध $50 मिलियन सहित सैकड़ों मिलियन डॉलर का भुगतान किया।

कतर वर्तमान में तालिबान के 20 उच्च-रैंकिंग सदस्यों को शरण देता है, यह अल कायदा के कुछ मुख्य फाइनेंसरों को भी होस्ट करता है, उनमें खलीफा अल सुबैय भी शामिल है। कतर के सेंट्रल बैंक के एक पूर्व कर्मचारी, अल सुबै ने अमेरिकी खुफिया जानकारी के अनुसार, 9/11 के हमलों के मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद को वित्तपोषित किया। 2008 में, अल सुबै को बहरीन के उच्च आपराधिक न्यायालय द्वारा आतंकवादियों के वित्तपोषण और भर्ती के लिए अनुपस्थिति में दोषी ठहराया गया था, एक इशारा जिसने अंततः कतर को उसे कैद करने के लिए उकसाया। बैंकर के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध सूची में होने के बावजूद, कतर के अधिकारियों ने उसे केवल छह महीने के बाद रिहा कर दिया, जिससे उसे आतंकवाद के लिए अपने वित्त पोषण को फिर से शुरू करने की अनुमति मिली। 2011 और 2012 के बीच, अल सुबै ने अल कायदा के नेताओं को सैकड़ों हजारों डॉलर भेजे। 2013 और 2014 में, उन्होंने तालिबान के लिए धन उगाहना भी शुरू किया।

आतंकवाद के वित्तपोषण और आतंकवादियों और उनके वित्तीय समर्थकों को पनाह देने के माध्यम से, कतर ने आतंकवाद के प्रायोजक के रूप में अपनी भूमिका निभाई है। जबकि आसन्न विश्व कप पहली बार कतर को देखने वाले दर्शकों को प्रभावित करने के लिए बाध्य है, आतंकवाद को प्रायोजित करने में राष्ट्र की भूमिका के बारे में सार्थक चर्चा को सबसे आगे लाया जाना चाहिए। यदि फ़ुटबॉल एक गंभीर विषय है, तो अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा की संभावनाएं और भी अधिक होनी चाहिए। (साभार रायटर्स इंडिया समाचार एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *