अमृतसर : खालिस्तान समर्थक और खडूर साहिब से नवनिर्वाचित सांसद अमृतपाल सिंह जो असम के डिब्रूगढ़ जेल में नेशनल सिक्योरिटी एक्ट NSA के तहत सजा काट रहा है पर एनएसए को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। NSA से संबंधी यह आदेश अमृतपाल के उन 9 साथियों पर भी लागू होगा। अमृतपाल के परिजन पंजाब सरकार के इस आदेश से रोष में हैं।परिजनों ने कहा कि यह पंजाब सरकार की घटिया कार्रवाई है।

खडूर साहिब सीट से नए सांसद अमृतपाल सिंह अपने साथियों के साथ मार्च 2023 से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून NSA के तहत डिब्रूगढ़ जेल में बंद है। उस पर पंजाब सरकार की तरफ से एनएसए लगाया गया है। जेल में रहते हुए अमृतपाल खडूर साहिब से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव भी लड़ा, 4,04,430 वोट लेकर 1.97 लाख वोट से जीत हासिल की है।

पंजाब सरकार ने गृह मंत्रालय और न्याय मंत्रालय के सलाहकार समिति की राय के आधार पर लोकसभा चुनावों के परिणाम से एक दिन पहले ही यह आदेश जारी किया है। जिस शख्स को लोगों ने चार लाख से अधिक वोट डालकर संसद में भेजा हो और वह किसी के लिए खतरा कैसे साबित हो सकता है। अमृतपाल के परिजनों और समर्थकों ने चेतावनी दी कि अगर पंजाब सरकार अपनी घटिया कार्रवाईयों से बाज नहीं आई तो वह शांतमयी तरीके से अपना संघर्ष शुरु करेंगे। ह्यूमन राइट एक्टीविस्ट राजविंदर बैंस ने कहा है कि वह पंजाब सरकार की इस कार्रवाई को अदालत में चुनौती देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *