Prem-Kumar, Dexterity Global, Sharad Sagar

Prem-Kumar, Dexterity Global, Sharad Sagar

पटना, 9 जुलाई 2022: बिहार की राजधानी पटना में फुलवारी शरीफ के जीतन मांझी महादलित के मुसहर समुदाय के, मजदूरी करने वाले एक व्यक्ति हैं। इनके 17 वर्षीय बेटे प्रेम कुमार को अमेरिका के कॉलेज ने 2.5 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति दी है, जिसके बाद विदेश जाकर पढ़ने का प्रेम कुमार का सपना पूरा होने वाला है।

अमेरिका के लाफायेट कॉलेज (Lafayette College) https://www.lafayette.edu/ में प्रेम कुमार मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अगर शिक्षा मेरे जीवन की सीढ़ी नहीं बनती तो शायद मैं ये मकाम हासिल नहीं कर पाता, अगर पढ़ने की इच्छा और मेहनत करने की ईमानदार कोशिश है तभी हम सफलता हासिल करेंगे।’

कुमार ने बताया कि वे डेक्सटेरिटी ग्लोबल (Dexterity Global) http://Dexterity Global संगठन से जुड़े हैं, उसके बाद इसी संस्था ने लगातार प्रशिक्षित किया और उन्हीं के जरिए उसने वैश्विक संस्थानों के लिए आवेदन किया।

प्रेम कुमार अपने परिवार से पहले व्यक्ति हैं जो कॉलेज जा रहे हैं। प्रेम कुमार दुनिया के उन छह छात्रों में से एक हैं जिसे लाफायेट कॉलेज से प्रतिष्ठित डायर फैलोशिप Designing Your Entrepreneurial Roadmap (D.Y.E.R.) प्राप्त होगी।

एक रिपोर्ट के अनुसार डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक व सीईओ और बिहार के प्रसिद्ध सामाजिक उद्यमी शरद सागर ने बताया कि इस संगठन के डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत छात्रों ने विश्व के बेहतरीन विश्वविद्यालयों से अब तक 100 करोड़ से भी ज्यादा की छात्रवृत्ति हासिल की है।

16 वर्ष की ही उम्र में 2008 में शरद सागर Sharad Sagar ने शैक्षिक अवसरों के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करने के लिए राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल की स्थापना की थी। पिछले 13 वर्षों से यह संगठन अपने एजुकेशनल अवसरों और ट्रेनिंग सेशंस के माध्यम से देश के किशोरों एवं युवाओं को नए अवसर प्रदान कर रहा है। यह भारत के विभिन्न राज्यों में 65 लाख से भी अधिक किशोरों एवं युवाओं को शैक्षणिक अवसरों से जोड़ता और ट्रेंड करता है। संगठन के छात्र-छात्राओं ने दुनिया भर के शैक्षणिक संस्थानों से 52 करोड़ से अधिक की स्कॉलरशिप हासिल की है। (साभार, चित्र ANI और गूगल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *