नई दिल्ली : अब तक महिला विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 में खिलाड़ियों ने भारत को चार स्वर्ण पदक दिलाए हैं। नीतू घनघस और स्वीटी बूरा के बाद भारतीय शीर्ष मुक्केबाज निकहत जरीन ने रविवार को यहां दूसरा विश्व चैंपियनशिप खिताब जीता। जबकि लवलीना बोरगोहेन ने पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

निकहत जरीन ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम पर 5-0 से जीत दर्ज कर लाइट फ्लाईवेट खिताब अपने नाम किया। भारतीय मुक्केबाज लवलीना ने 70-75 किग्रा भारवर्ग में आस्ट्रेलिया की कैटलिन पारकर को 5-2 से हराया और स्वर्ण पदक जीता।

नीतू घनघस और स्वीटी बूरा

नीतू घणघस ने 45-48 किग्रा भारवर्ग और स्वीटी बूरा ने 75-81 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

लवलीना बोरगोहेन ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई मुक्केबाज ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन एन पार्कर को मात दी। इस मैच में दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर थी। पहला राउंड लवलीना ने 3-2 के अंतर से अपने नाम किया। तो दूसरा राउंड ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ने जीती थी। तीसरे और अंतिम राउंड में दोनों के बीच कांटे की टक्कर के बाद मैच का नतीजा रिव्यू के लिए गया। अंत में सभी जज ने मिलकर लवलीना को विजेता घोषित किया। इसके साथ ही वर्ल्ड वूमेन बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 का चौथा स्वर्ण पदक भी भारत के खिलाड़ियों के नाम हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *