नई दिल्ली: भारत की नीतू घंघास ने 48 किग्रा और स्वीटी बूरा 75-80 किग्रा वेट कैटेगरी में वर्ल्ड वूमेन बॉक्सिंग चैंपियन 2023 गोल्ड मेेडल जीत कर वर्ल्ड चैम्पियनशिप पर कब्जा कर लिया। नीतू ने मंगोलिया की मुक्केबाज लुत्साइखान को एकतरफा मुकाबले में 5- 0 से हराया। इसी के साथ नीतू घंघास वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बन गई हैं।

इससे पहले एमसी मैंगते चंग्नेइजैंग मैरी कॉम, सरिता देवी, जेनी, लेखा केसी, निखत जरीन ने यह उपलब्धी हासिल कर चुकी हैं। भारतीय मुक्केबाज ने सेमीफाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान की अलुआ बल्किबेकोवा को 5-2 से हराकर फाइनल में एंट्री की थी।

फाइनल मुकाबले के पहले राउंड के शुरुआत में मंगोलिया की मुक्केबाज ने नीतू पर दबाव पर भारतीय मुक्केबाज ने भी अपने पंच का दिखाते हुए वापसी करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। नीतू ने विपक्षी मुक्केबाज को गलती करने पर मजबूर किया। इस मुक्केबाजी के पहले राउंड में आखिरी के 15 सेकेंड में नीतू ने और अधिक आक्रमण किया और पहला राउंड नीतू ने अपने नाम कर लिया।

स्वीटी बूरा अपने चीनी बॉक्सर लिना वोंग के मुकाबले में कई बार संतुलन खो कर गिरी और कोने में फंसने के बाद भी अक्रामक खेल दिखाते हुए मुक्के बरसाते हुए 3-2 से यह चैंपियनशिप जीत ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *