Saikhom Mirabai Chanu

Saikhom Mirabai Chanu

नई दिल्ली, 30 जुलाई 2022: कॉमनवेल्थ गेम में सिखोम मीराबाई चानू बनी ‘गोल्डन गर्ल’। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दूसरे दिन 30 जुलाई 2022 को भारत को मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया। मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भार में वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता। चानू ने स्नैच राउंड के बाद 12 किलो की बढ़ात बना ली थी। तो वेटलिफ्टर संकेत ने शनिवार को पुरुष वर्ग के 55 किलो वेट कैटेगरी में देश को सिल्वर मेडल दिलाया।

मीराबाई ने कुल 201 किलो वजन उठाया, स्नैच में उन्होंने 88 किलो वजन उठाया। जबकि क्लीन और जर्क में 113 किलो वजन उठाया। उन्होंने इस कैटेगरी में रिकार्ड बनाया है। चानू इस बार शुरू से ही विश्वास से भरी नजर आ रही थीं।

अपनी पहली कोशिश में ही मीराबाई चानू ने 84 किलो वजन उठाया था। तो दुसरे प्रयास में उन्होंने 88 किलो वेट उठा कर पर्सनल बेस्ट की बराबरी कर ली थी। चानू शुरुआत से ही गोल्ड मेडल पोजीशन पर बनी हुई थीं।

मीराबाई टोक्यो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट रही हैं। यहां उनसे 49 किलो वेट कैटेगरी में गोल्ड की उम्मीद थी। इससे पहले शनिवार को भारत के मेडल का खाता खुल गया।

वर्ष 2017 में 48 किलोग्राम के अपने वज़न से क़रीब चार गुना ज़्यादा वज़न यानी 194 किलोग्राम उठाकर मीरा ने वर्ल्ड वेटलिफ़्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था। 48 किलो का वज़न बनाए रखने के लिए मीरा ने उस दिन खाना भी नहीं खाया था। इस दिन की तैयारी के लिए मीराबाई पिछले साल अपनी सगी बहन की शादी तक में नहीं गई थीं। पिछले 22 साल में ऐसा करने वाली मीराबाई पहली भारतीय महिला बन गई थीं।

@Saikhom Mirabai Chanu @weightlifting @Birmingham Commonwealth Games 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *