7th pay commission

7th pay commission

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के संकेतों से यह उम्मीद लगाया जा रहा है कि इस दीवाली से पहले देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिवाली तक केंद्र सरकार की ओर से इस बार कर्मचारियों को तीन बड़े तोहफे मिलने वाले हैं। अगर एक कर्मचारी की 25000 रुपये सैलरी या पेंशन है तो 38 प्रतिशत के हिसाब से हर महीने सैलरी में 1000 रुपये की वृद्धि होगी। सरकार मौजूदा 34 प्रतिशत डीए को बढ़ाकर 38 परसेंट कर सकती है।

सातवें वेतन आयोग के तहत वित्त मंत्रालय की ओर से अभी ऐसी कई खबरें आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी हो सकती है। देश में खुदरा महंगाई में वृद्धि को देखते हुए यह संभावना लगाया जा रहा है। जिसमें सरकार डीए और पेंशनर के लिए महंगाई राहत या डीआर पर निर्णय ले सकती है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि केंद्र सरकार की सितंबर के अंतिम सप्ताह में इस मुद्दे पर बैठक होनी है, जिसमें डीए और डीआर को बढ़ाने पर मुहर लगनी है। सरकार मौजूदा 34 प्रतिशत डीए को बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर सकती है। इसका फैसला कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

खुदरा महंगाई दर पहले की तुलना में बढ़ी हुई है और यह दर रिजर्व बैंक के अनुमानित सीमा से अधिक है। इसे देखते हुए ही डीए और डीआर में बढ़ोतरी का फैसला सरकार कर रही है, जिसका फायदा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर को मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में सितंबर में इजाफा होना तय है। इस समय केंद्र सरकार कर्मचारियों को 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दे रही है। इसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी तो सितंबर महीने में कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से डीए का फायदा मिलेगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जायेगा। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से डीआर मिलेगा। 

जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ ही डीए एरियर का पैसा भी उनके खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही मई 2020 में फ्रीज किए गए DA को जुलाई 2021 से बहाल किया गया। उस डीए के एरियर का पैसा भी कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जाए। इन दो तोहफों के साथ केंद्र सरकार दिवाली से पहले कर्मचारियों के खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा भी ट्रांसफर कर सकती है। अक्टूबर के अंत तक सभी के खाते में 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज डाल दिया जाएगा। ऐसे में ये भी एक तोहफा उन्हें दिवाली के आसपास मिल सकती है।

DA बढ़ने पर कैसे वेतन में कितना बढ़ोतरी होगा इसे ऐसे समझते हैं- अगर, 25000 रुपये वेतन या पेंशन हो तो 38 प्रतिशत के हिसाब से डीए या डीआर 9500 रुपये होगा। अभी यह रेट 34 प्रतिशत है जिसके हिसाब से डीए या डीआर 8500 रुपये है। इसका अर्थ हुआ कि हर महीने सैलरी में 1000 रुपये की वृद्धि होगी।

यदि बेसिक सैलरी या पेंशन 45,000 रुपये है तो 38 प्रतिशत के हिसाब से डीए या डीआर 17,100 रुपये होगा। 34 प्रतिशत की दर से सैलरी 15,300 रुपये मिल रही है। इस तरह 4 प्रतिशत डीए बढ़ने से हर महीने 1800 रुपये सैलरी बढ़ जाएगी।

अगर बेसिक सैलरी 65000 रुपये है तो 38 प्रतिशत के हिसाब से डीए 24,700 रुपये होगा। 34 प्रतिशत के हिसाब से डीए 22,100 रुपये मिलता है। इस तरह 38 प्रतिशत डीए होने से सैलरी में 2600 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *