मायावती ने यूपी में जाति जनगणना का मुद्दा उठाया, अखिलेश यादव से मुद्दा छीनने की कोशिश

मायावती ने यूपी में जाति जनगणना का मुद्दा उठाया, अखिलेश यादव से मुद्दा छीनने की कोशिश

लखनऊ : बसपा सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश के लिए जातीय जनगणना कराने की मांग यूपी और केंद्र सरकार से की है । इसे कयास लगाया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मायावती जाति जनगणना का मुद्दा उठा कर समाजवादी पार्टी से बढ़त हासिल करना चाहती हैं। इसलिए ऐसी बड़ी मांग कर दी है।
लोकसभा चुनाव से पहले जातीय जनगणना Caste Census को लेकर जो सियासत तेज हुई है, जहां समाजवादी पार्टी Samajwadi Party लगातार इस मुद्दे पर योगी सरकार को घेरते हुए आ रही है तो वहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी अब इस मुद्दे पर योगी सरकार से जवाब तलब किया है। हाईकोर्ट ने चार हफ्ते में इस पर जवाब देने को कहा है।

इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती अब इस मुद्दे को मीडिया में सामने ला कर एक कदम और आगे चली गई हैं। उन्होंने सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि पूरे देश में जातीय जनगणना कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि देश के सभी उपेक्षित वर्गों को मुख्यधारा में लाना जरूरी है।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए जातीय जनगणना को लेकर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार से लेकर केंद्र सरकार के सामने ला कर इस मसले का नेतृत्व अपने हाथ में लेने की योजना तैयार कर दी है। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना की मांग लगातार जोर पकड़ रही है बावजूद इसके बीजेपी इसे करवाना नहीं चाहती है। जो बेहद चिंता की बात है। ये समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए बेहद जरूरी है।

मायावती ने जाति जनगणना पर कहा, ‘ओबीसी समाज की आर्थिक, शैक्षणिक व सामाजिक स्थिति का सही ऑकलन कर उसके हिसाब से विकास योजना बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा कराई जा रही जातीय जनगणना caste census को पटना हाईकोर्ट द्वारा पूर्णत वैध ठहराए जाने के बाद अब सबकी निगाहें यूपी पर टिकी हैं कि यहाँ यह जरूरी प्रक्रिया कब होगी।

उन्होंने आगे कहा ‘देश के कई राज्य में जातीय जनगणना के बाद यूपी में भी इसे कराने की माँग लगातार ज़ोर पकड़ रही है, किन्तु वर्तमान बीजेपी सरकार भी इसके लिए तैयार नहीं लगती है, यह अति-चिन्तनीय, जबकि बीएसपी की माँग केवल यूपी में नहीं बल्कि केन्द्र को राष्ट्रीय स्तर पर भी जातीय जनगणना करानी चाहिए।

बिहार के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी लगातार यूपी में जातीय गणना कराने की मांग करते रहे हैं, कांग्रेस पार्टी भी इस पर पहले ही समर्थन जता चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *