vice president Jagdeep Dhankhad

vice president Jagdeep Dhankhad

नई दिल्ली, 7 अगस्त2022: शनिवार को हुए उपराष्ट्रपति के चुनाव में जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति चुने गए।  उपराष्ट्रपति के चुनाव में उन्होंने मार्गरेट अल्वा को हराया।  7 जुलाई शनिवार को हुए चुनाव में कुल 725 वोट पड़े।  इनमें से जगदीप धनखड़ को 528 वोट पक्ष में मिले और विपक्ष की उम्मीदार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। 15 वोट अमान्य घोषित किए गए।  भारत का उपराष्ट्रपति देश का दूसरा सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है।  भारत के उपराष्ट्रपति राज्य सभा के सभापति भी होते हैं। 

वोटों की गिनती के बाद ही जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव का विजेता घोषित कर दिया गया। देश के नए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 11 तारीख़ को शपथ लेंगे। वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को ख़त्म हो रहा है। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जगदीप धनखड़ को अपने बधाई संदेश में कहा कि सार्वजनिक जीवन के उनके अनुभव का देश को फायदा मिलेगा। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी।  विपक्षी की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने जगदीप धनखड़ को चुनाव जीतने पर बधाई दी और उन्होंने विपक्ष के नेता और उन सभी पार्टियों के सांसदों का भी धन्यवाद किया जिन्होंने उनके लिए वोट डाले। 

जगदीप धनखड़ का जन्म राजस्थान ज़िले के झुंझुनू ज़िले के किठाना गाँव में 18 मई 1951 को हुआ था। धनखड़ जी की शुरुआती पढ़ाई गाँव के ही सरकारी स्कूल में हुई। उसके बाद उन्होंने स्कॉलरशिप हासिल करके चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से ही क़ानून (एलएलबी) की पढ़ाई की और धनखड़ सुप्रीम कोर्ट में भी प्रैक्टिस करते रहे। वे 1987 में राजस्थान हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी चुने गए थे।

धनखड़ का राजनीतिक करियर वर्ष 1989 से शुरू हुआ। वर्ष 1989 में वे भाजपा के समर्थन से जनता दल के टिकट पर झुंझुनू से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत कर पहली बार संसद पहुंचे और केंद्र में मंत्री भी रहे। (चित्र साभार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *