रांची :देश में नफरत है” के नारे के साथ कांग्रेस और राहुल गांधी ने अपने मुहब्बत की दुकान के चुनावी प्रचार के लिए देश में भारत जोड़ो पदयात्रा किया। यह पहली बार था कि एक राजनीतिक दल देश में नफरत का प्रचार कर रही थी। इसी चुनावी अभियान को आगे बढ़ाते हुए 13 अक्टूबर 2023 को रांची के प्रेस क्लब में इंडी गठबंधन (I.N.D.I.A) के छोटे बड़े दल और एनजीओ को लेकर बनाया गया संविधान बचाओ अभियान तथा भारत जोड़ो अभियान की रांची इकाई ने कथित नफरत की राजनीति के खिलाफ एक बैठक का आयोजन किया।

जुड़ेगा इंडिया जीतेगा भारत” को आदर्श मानकर समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि के तौर पर कई राजनीतिक दलों, NGO संगठनों, लेखकों, पत्रकारों, चिंतकों, महिला और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और प्रबुद्धजनों के इस बैठक कार्यक्रम का संचालन भारत जोड़ो अभियान के रांची लोकसभा के संयोजक नदीम खान और भारत जोड़ो अभियान की राज्य संयोजक बासवी कीड़ों ने अध्यक्षता की।

INDI गठबंधन के इस कार्यक्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता औरभूतपूर्व मंत्री सुबोधकांत सहाय, पूर्व शिक्षा मंत्री गीताश्री उरांव, जदयू के महासचिव श्रवण कुमार, आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष नरेंद्र चौबे, सीपीआई के अजय सिंह और झारखंड मुक्ति मोर्चा के परमिंदर सिंह नामधारी, कार्यक्रम में एनजीओ के सुधीर पाल और अलोका कुजूर, सौरभ श्रीवास्तव, कुमार विनोद, चर्च की तरफ से फादर टॉम, फादर महेंद्र पीटर तिग्गा, कैलाश सत्यार्थी फाऊंडेशन की यशस्विनी सहाय, हेमि गायकवाड, शहरोज़ कमर आदि ने किया।

बैठक में आने वाले 2024 के चुनावों से पूर्व इंडि गठबंधन के घटक दलों तथा एनजीओ और सामुदायिक प्रतिनिधियों ने ‘नफरत की राजनीति’ के खिलाफ तैयारी करके ‘भारत जोड़ो अभियान’, इंडि एलायंस के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने की रणनीतियां बनाने के साथ रांची संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कमेटी की घोषणा हुई और जीत की रूपरेखा तैयार करने की दिशा में प्रयास करने हेतु अपने विचार रखे।

बैठक के अंत में एक 75 सदस्यीय कमेटी की घोषणा की गई और चुनाव के पहले लोगों को INDI गठबंधन से जोड़ने के लिए सद्भावना पर कार्य करने वाले युवाओं और संगठनों को सम्मानित करने, वोटर सूची में छूट गए नामों को जोड़ने के लिए ऑनलाइन कैंपों के आयोजन तथा पोलिँग बूथ के प्रबंधन करने तथा भारत जोड़ो अभियान रांची लोकसभा क्षेत्र में एक सद्भावना यात्रा का आयोजन, विधानसभा ब्लाक तथा पंचायत स्तरों पर सम्मेलनों का आयोजन कर लोगों में जागरूकता लाने के प्रयास करेगी।

बैठक में लोगों ने कहा कि 2024 के आने वाले चुनावी समर से पहले भारत जोड़ो अभियान कि यह बैठक रणनीति के आधार पर बेहद महत्वपूर्ण है।

मुख्य रूप से इस कार्यक्रम में सुषमा बिरोली, लक्ष्मी देवी, राकेश सिंह, समर सिंह, अनीता टोप्पो, मरियम तिग्गा, हिना बेसरा, संतोष रजक, प्रभाकर नाग, विद्याधर प्रसाद, राज ऊराव, शाहनवाज अब्बास, ऋषिकेश लाल, संजय लोहारा, डा.अविनाश नारायण, अकरम रशीद, निर्मला एक्का प्रियशील बेसरा, सुदामा खालको, सिमोन, वार्ड पार्षद कुलभूषण डुंगडुंग, श्रीकांत, राजेंद्र कांत महतो, प्रवीर पीटर, माला विश्वास और भी बड़ी संख्या में समाज के प्रबुद्ध लोगों ने शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *