गुवाहाटी : पश्चिमी असम के बारपेटा में बजाली इलाका शिक्षा के क्षेत्र में कई प्रतिभाओं जमीन है। इसी इलाके से ऐसे ही एक और नए टैलेंट हैं इलियास खान राणा हैं। इलियास खान राणा दिवंगत बिलायत हुसैन खान के इकलौते पुत्र हैं। वह असम के बारपेटा इलाके के खांडकरपाड़ा उच्च विद्यालय के अधीक्षक रहे हैं।

IIT गुवाहाटी से स्नातकोत्तर परीक्षा में रसायन विज्ञान में प्रथम श्रेणी में प्रथम स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक से सम्मानित होने वाले इलियास को हाल ही में न्यूयॉर्क शहर, यूएसए में स्टोनी ब्रुक विश्वविद्यालय में कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज से मानद Phd. की उपाधि से सम्मानित किया गया।

इलियास ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा, “मैं संयुक्त राज्य अमेरिका USA में अपनी पीएचडी करने का अवसर पाकर बहुत खुश हूं। मैंने कई विश्वविद्यालयों में आवेदन किया था। हाल ही में न्यूयॉर्क में स्टोनी ब्रुक विश्वविद्यालय से पीएचडी करने का प्रस्ताव मिला है। इस वर्ष जुलाई-अगस्त के बीच शोध के लिए अमेरिका जाना है।”
इलियास अपने बारे में बताया कि “मेरे पास बचपन से ही घर में एक अद्भुत शैक्षणिक माहौल रहा है। मेरे माता-पिता बारीकी से शिक्षा से जुड़े हुए हैं। मेरा बचपन से ही साइंटिस्ट बनने का सपना रहा है। मैं शीर्ष वैज्ञानिक बनने और भविष्य में देश की सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा”।

2020 में दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत रामजस कॉलेज से रसायन विज्ञान में स्नातक करने के बाद, इलियास ने आईआईटी गुवाहाटी में स्नातकोत्तर डिग्री के लिए दाखिला लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *