alman-attacker-Hadi-Matar.

alman-attacker-Hadi-Matar.

न्यूयॉर्क, 13 अगस्त 2022: अमेरिका के न्यूयॉर्क में लेखक सलमान रुश्दी पर चाकू से वार करने वाले हमलावर की पहचान हो गई है, उसका नाम हादी मतार Hadi Matar Lebanon Muslim  है, हादी लेबनान का मुस्लिम है। न्यूयॉर्क में लेखक सलमा रुश्दी के कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने बताया कि रुश्दी के कार्यक्रम में हादी मतार काले कपड़े और काला मास्क लगाकर पहुंचा था। वो जब स्टेज पर चढ़ा, तो लोगों को लगा कि शायद वो रुश्दी का समर्थक है और उनसे मिलने जा रहा है, लेकिन कुछ ही पलों में साफ हो गया कि हादी का इरादा हमला करने का था और वो उसने किया भी।

ब्याख्यान देने से पहले सलमान रुश्दी Salman Rushdie से उस दौरान हेनरी रीज इंटरव्यू कर रहे थे। उन्होंने जब रुश्दी पर हमला कर रहे हादी को रोकने की कोशिश की, तो मतार ने रीज पर भी हमला कर दिया। इससे हेनरी रीज के सिर पर चोटें आईं। हालांकि, वो गंभीर रूप से घायल नहीं हुए और अस्पताल में प्राथमिक चिकित्सा के बाद रीज को छुट्टी दे दी गई।

अमेरिका के न्यूजर्सी का रहने वाला हादी मतार की उम्र 24 साल है। न्यूयॉर्क पुलिस के मुताबिक हादी मतार ने ही शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान रुश्दी के गले पर चाकू से वार किया था। उसे वहीँ गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। उसके पास कार्यक्रम का पास और एक बैग और कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी थे। पुलिस के मुताबिक हादी फिलहाल न्यूयॉर्क के ही मैनहटन इलाके के फेयरव्यू में रह रहा था। उसके बारे में कुछ और तथ्य भी सामने आए हैं। इस मामले की जांच अब FBI भी कर रही है।

मतार ने पूछताछ में बताया है कि वो ईरान का समर्थक है। उसके फेसबुक अकाउंट में ईरान के सबसे बड़े धार्मिक नेता रहे अयातुल्लाह खुमैनी और मौजूदा नेता अयातुल्लाह खामनेई की फोटो लगी मिलीं।

खुमैनी ने ही 1989 में रुश्दी की किताब ‘सैटेनिक वर्सेज’ के खिलाफ फतवा जारी करते हुए लेखक की जान लेने वाले को 30 लाख डॉलर इनाम देने की बात कही थी। इस बीच, अमेरिकी मीडिया ‘एनबीसी’ का कहना है कि हादी मतार ने ईरान की सेना के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के समर्थन में भी फेसबुक पर कई पोस्ट किए थे। वो कट्टरपंथ को भी बढ़ावा देता था। (साभार Newsroompost)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *