भारतीय-किसान-संघ-गुजरात

भारतीय-किसान-संघ-गुजरात

गाँधी नगर, 26 अगस्त 2022: गुजरात में गुरुवार को गांधीनगर में किसानों के लंबित मुद्दों को लेकर भारतीय किसान संघ के सदस्यों ने प्रदर्शन किया। BKS ने धमकी दी कि अगर सरकार ने एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से राज्यव्यापी आंदोलन करेंगे और विधायकों-सांसदों के गांवों में प्रवेश को रोक दिया जायेगा।

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रही है। उनकी मुख्य मांग है कि राज्य सरकार सभी किसानों को समान दर पर बिजली मुहैया कराए। साथ ही हॉर्सपावर कनेक्शन वाले किसानों से अधिक शुल्क लेना बंद हो।

किसान नेता जगमलभाई आर्य ने कहा कि किसानों की मांग है कि एक हॉर्स पॉवर कनेक्शन वाला किसान सालाना 665 रुपये और 100 हॉर्स पॉवर की खपत के लिए 66,500 रुपये का भुगतान कर रहा है। कृषि बिजली कनेक्शन और मीटर रखने वाले किसानों को पहले पांच वर्ष के लिए प्रति यूनिट 80 पैसे और 20 रुपये का भुगतान करना होगा।

इस तरह के शुल्क के साथ एक किसान उसी 100 हॉर्स पावर के लिए सालाना 1,20,000 रुपये का भुगतान कर रहा है। यह बिना मीटर उपभोक्ता के दाम से लगभग दोगुना है। सभी कृषि उपभोक्ताओं को समान दर पर बिजली की आपूर्ति की जाए।”

जगमलभाई आर्य ने गुजरात सरकार को चेतावनी दी है कि अगर गुजरात सरकार ने किसानों की मांगों पर एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से किसान संघ आंदोलन शुरू करेगा, सड़कें जाम करेगा और विधायकों और सांसदों को गांवों में प्रवेश करने से रोकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *