KT-Jaleel-Kerala.j

KT-Jaleel-Kerala.j

केरल, 24 अगस्त 2022: कश्मीर जाते ही केरल के पूर्व मंत्री और CPIM विधायक के.टी.जलील का धर्म इस्लाम जग गया और ‘आजाद कश्मीर’ का पोस्ट अपने फेसबुक पर कर डाला। अपने धार्मिक-इस्लामिक भावावेश में केरल के पूर्व मंत्री KT Jaleel के.टी.जलील ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में आजाद कश्मीर शब्द का इस्तेमाल किया था। जलील सत्ताधारी  सीपीआई (एम) विधायक हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार जलील ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को ‘आजाद कश्मीर’ कहा था। पिनारायी विजयन के पहले कार्यकाल में जलील मंत्री थे। इस विवाद के बाद केरल की सरकार ने भी उनकी इस पोस्ट और मामले से दूरी बना ली है। 

केरल के आरएसएस कार्यकर्ता अरुण मोहन ने के.टी. जलील के बयान के खिलाफ अदालत में शिकायत दायर की थी जिसके बाद पठानमथिट्टा कोर्ट ने पूर्व मंत्री जलील के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दे दिया है। जलील सत्ताधारी  सीपीआई एम विधायक हैं। आरएसएस कार्यकर्ता अरुण मोहन ने केजी जलील के इस पोस्ट को देश विरोधी बताया। 

के.टी. जलील हाल ही में वह कश्मीर गए थे और इसके बाद 12 अगस्त को उन्होंने फेसबुक पोस्ट मलयालम में लिखा। उन्होंने लिखा कि पाकिस्तान के पास कश्मीर का जो हिस्सा है उसे ‘आजाद कश्मीर’ के नाम से जाना जाता था और यह ऐसा इलाका था जहां पाकिस्तानी सरकार का कोई नियंत्रण नहीं था।

उन्होंने लिखा ‘भारत के कब्जे में जो जम्मू-कश्मीर है उसमें जम्मू का कुछ हिस्सा, कश्मीर घाटी और लद्दाख आता है।” कश्मीर के लोग इसलिए हंसना भूल गए क्योंकि वहां चारों तरफ सैनिक ही सैनिक हैं। आर्मी के ट्रक और मिलिट्री की मौजूदगी कश्मीरियों कि जिंदगी बन गई है।” जलील ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की भी आलोचना की। अपनी पोस्ट पर विवाद बढ़ता देख उन्होंने पोस्ट एडिट कर ‘आजाद कश्मीर’ को ‘POK‘ कर दिया।

जलील ने विवाद खड़ा होने के बाद सोशल मीडिया से अपनी पोस्ट हटा ली थी। उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि ऐसे शब्दों का इस्तेमाल इनवर्टेड कॉमा में किया गया है। उन्होंने कहा कि पोस्ट में जो कुछ लिखा था वह उनका अपना विचार नहीं था। वहीं कोर्ट ने अरुण मोहन की याचिका स्वीकार कर लिया और पुलिस को केस दर्ज करने का आदेश दे दिया। 

जबकि पिछले सप्ताह दिल्ली पुलिस ने भी के.टी.जलील के खिलाफ केस दर्ज किया था। कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझालनादन ने भी विधानसभा स्पीकर से उनकी शिकायत कर कहा था कि जलील ने अपनी शपथ का उल्लंघन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *