Tweeter.com

Tweeter.com

नई दिल्ली: अक्सर ट्वीटर इस्तेमाल करने वाले ट्वीट में गलती होने पर पूरा ट्वीट ही डिलीट करना पड़ता है। क्योंकि ट्वीटर में ट्वीट को एडिट करने का आप्शन होता ही नहीं है। आजतक के अनुसार, ट्वीटर का प्रयोग करने वालों की मांग पर अब माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने एडिट बटन की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस एडिट बटन से अब फेसबुक पोस्ट की तरह ही Tweet भी एडिट कर सकेंगे।

https://twitter.com/Twitter/status/1565318587736285184?s=20&t=ioHicxa7T6X9uzfma8M9Jw

Edit बटन की मांग लंबे समय से ट्विटर यूजर्स करते आए हैं। Twitter ने अपने ऑफिशिल हैंडल से भी ट्वीट करके Twitter में एडिट बटन देने की बात कही है। ट्वीटर ने कहा है कि अभी इसकी टेस्टिग हो रही है। टेस्टिंग की वजह से फिलहाल ये ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन सभी को नहीं मिलेगा।

ट्अवीटर यह एडिट फीचर सभी यूजर्स को नहीं दे रहा है। अभी इसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा और सब्सक्रिप्शन के लिए 400 रूपये ($400) प्रत्येक माह भूगतान करना होगा। टेस्टिंग के तौर पर अभी ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन लिमिटेड लोगों के पास ही होगा।

आपको एडिट बटन जल्दी चाहिए तो Twitter Blue की सब्सक्रिप्शन लेनी होगी। आम ट्विटर यूजर्स के लिए एडिट बटन अभी नहीं आया है। अभी कंपनी सब्सक्रिप्शन मॉडल पर फोकस कर रही है ताकि रेवेन्यू जेनेरेट कर पूंजी उगाही कर सके और मुनाफा कमा सके। सब्सक्रिप्शन लेने वाले को ही Twitter Blue के तहत एडिट बटन का एक्स्ट्रा फीचर मिलेगा। 

इस एडिट बटन के एक्स्ट्रा फीचर दे कर ट्विटर ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को Twitter Blue की सबस्क्रिप्शन बेचना चाहता है।Twitter ने कहा है कि एडिटेड ट्वीट्स के साथ एक लेबल होगा जिससे दिखेगा कि ट्वीट एडिट किया गया है और साथ में ओरिजनल ट्वीट भी देखा जा सकेगा। इस लेबल पर टैप करते ही दिखेगा कि ओरिजनल ट्वीट में क्या लिखा गया था।

कंपनी ने कहा है कि Edit Tweet फीचर से यूजर्स टाइपो या फिर मिस्ड टैग्स को दुबारा ठीक कर सकेंगे, लोग असली ट्वीट कभी भी पढ़ सकेंगे। इस एडिट हिस्ट्री देने के कारण ट्वीट करने वाले और यूजर्स की विश्वसनीय रहेगा। Twitter का एडिट ट्वीट फ़ीचर कुछ देर के लिए ही होगा। Tweet करने के बाद 30 मिनट तक ही यूजर्स अपने ट्वीट में एडिटिंग कर पाएँगे। इस समय के बाद ट्वीट एडिट करने का ऑप्शन नहीं होगा। (साभार @Twitter)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *