स्वर्गीय विलास ऊबाले

स्वर्गीय विलास ऊबाले

पुणे : डॉ. प्रेरणा उबाळे मॉडर्न कॉलेज, शिवाजीनगर पुणे के हिंदी विभाग की अध्यक्ष हैं, डॉ. प्रेरणा उबाले इस महाविद्यालय में अध्यापन में कार्यरत हैं। इनके पिता का नाम स्वर्गीय श्री विलास ज्ञानोबा उबाले है।

इनके पिता को भी हिंदी साहित्य में काफी रुचि रहती थी और साथ ही स्थानीय स्तर पर बेहतरीन बॉलीबॉल खिलाड़ी भी रहे। वह दयानंद कॉलेज के छात्र रहे और बी. ए. अँग्रेजी ऑनर्स किया तथा पूर्व आबकारी निरीक्षक, पिंपरी-चिंचवड नगर निगम के पद पर कार्यरत रहे। अपने पिता की प्रेरणा से प्रेरणा उबाले आगे बढ़ती रहीं।

डॉ. प्रेरणा उबाले ने मॉडर्न कॉलेज, शिवाजी नगर के हिंदी विभाग ग्रंथालय को 27,000 रुपयों की हिंदी भाषा, व्याकरण, यूपीएससी प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी पाठ्यपुस्तकें, सामान्य ज्ञान, हिंदी-मराठी-अंग्रेजी शब्दकोश, सेट-नेट-बी.एड. सीईटी से संबंधित 160 से अधिक पुस्तकें अपने पिता स्व. विलास ज्ञानोबा उबाळे जी की स्मृति में भेंट स्वरूप प्रदान की।

इसके साथ ही इस पिता स्मृति कार्यक्रम में वॉलीबॉल छात्र खिलाड़ी विनीत शिंदे (द्वितीय वर्ष, वाणिज्य, बी.बी.ए.- बी.सी.ए. विंग, मॉडर्न महाविद्यालय, शिवाजीनगर) को दो हजार रुपयों की छात्रवृत्ति प्रदान की।

अपने पिता की स्मृति को नमन करते हुए डॉ प्रेरणा उबाले ने कहा कि स्व. विलास उबाळे जी ने शिक्षा के महत्व को समझा और कई जरूरतमंद व्यक्तियों को आर्थिक और शैक्षिक सहायता प्रदान की। साथ ही अपने कॉलेज जीवन में वे विश्वविद्यालय, जोनल स्तर पर वॉलीबॉल और बास्केटबॉल चैंपियन रह चुके थे। उन्होंने हिन्दी राष्ट्रभाषा की कुछ परीक्षाएँ प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की थीं। इसलिए आज उनकी स्मृति में मैं हिंदी विभागीय  ग्रंथालय को कुछ किताबें और छात्र खिलाड़ी को छात्रवृत्ति देकर औचित्यपूर्ण भेंट प्रदान कर रही हूं।

स्व. विलास उबाळे जी का 66 वर्ष की आयु में 30 अगस्त 2021 को एक अल्प बीमारी के कारण दुखद निधन हो गया। प्रस्तुत कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेंद्र झुंजारराव, वाणिज्य शाखा की संयोजक डॉ. फिलोमीना फर्नांडिस, हिंदी विभाग के प्राध्यापक असीर मुलाणी, प्रा. संतोष तांबे सहित एम.ए. हिंदी साहित्य के छात्रों ने अपनी गरिमामय उपस्थिति दर्शायी l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *