रायबरेली : उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले से एक मामला इन दिनों गहराता जा रहा है। एक दलित विभागाध्यक्ष फिरोज गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रायबरेली के अपने सहकर्मी प्रोफेसर एक ब्राह्मण महिला प्रोफेसर के साथ यौन उत्पीड़न कर रहा है।

उस दलित विभागाध्यक्ष पर महिला प्रोफेसर ने सोमवार को जिला के एसपी से मिलकर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा और तब थाने में FIR दर्ज हो सकी है। महिला प्रोफेसर ने आरोप लगाया है कि दलित विभागाध्यक्ष ने अपनी यौन इच्छाओं को पूर्ण न करने पर एससी एसटी एक्ट में फसाने की धमकी भी दी है। महिला ने कहा है कि संजय वर्मा मेरी जाति के कारण जानबूझकर मेरे साथ गंदी हरकत कर रहा है।

यह यौन उत्पीड़न का मामला जिले के नामी गिरामी फिरोज गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी जी के पिता का नाम है, पूरा नाम है- फिरोज खान गांधी। इन्हीं के नाम पर यह कॉलेज है) का है। फिरोज गांधी कॉलेज की महिला प्रोफेसर ने पुलिस को अपनी लिखित शिकायत में कहा कि कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट का विभागाध्यक्ष सुनील वर्मा बहुत दिनों से गन्दी नजर बनाये हुए है।

आरोपी दलित विभागाध्यक्ष कई महीनों से प्रोफेसर को अश्लील इशारे कर रहा है। पास से गुजरने पर फब्तियां भी कसता है। और अटेंडेंस लगाने का सामान अपने कमरे में रख लिया है, वहां जाने पर वह छेड़छाड़ करता है।

इसी क्रम में एक दिन आरोपी ने महिला प्रोफेसर के साथ छेड़छाड़ की और खींच कर कमरे में ले जाने लगा। विरोध करने पर धमकी दी कि अगर उसकी बात नहीं मानी तो वह एस.सी. एस.टी. एक्ट में उसे जेल भिजवा देगा।

महिला प्रोफेसर की लिखित बयान पर मिल एरिया थाने के इंस्पेक्टर संजय कुमार ने आरोपी सुनील वर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। और भा.दं.वि. की धारा 294, 354, 504 और 506 के तहत पुलिस ने जाँच शुरू कर दी है।

आरोपी दलित विभागाध्यक्ष भी जिले के SP से मिलकर अपना पक्ष रखा है। पुलिस अधिकारी ने अश्वासन दिया कि पुलिस निष्पक्ष जांच करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *