रांची : झारखंड में कम्युनिस्ट पार्टियों के दो प्रमुख सीटें रही हैं। एक सीपीआईएमएल (माले) और दिवंगत ए के राय की पार्टी मासस (MCC) का। इस बार माले बगोदर विधानसभा से तीन बार 2005, 2009 और 2019 में विधायक रह चुके विनोद सिंह को कोडरमा लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है। विनोद सिंह अभी कोडरमा संसदीय क्षेत्र में आने वाले बगोदर विधानसभा से विधायक है। उनके सामने बीजेपी उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी होंगी।

सीपीआईएमएल इंडी गठबंधन का एक अहम हिस्सा है और अभी भाजपा के खिलाफ अपने घर विरोधियों का हाथ थामकर चल रहा है। इसी क्रम में भाकपा माले ने इंडिया अलायंस की तरफ से अपने हिस्से की झारखंड लोकसभा की एक सीट के लिये पार्टी उम्मीदवार के नाम की घोषणा जनप्रिय विधायक विनोद कुमार सिंह की है। उनके नाम की घोषणा पार्टी के प्रदेश सचिव मनोज भक्त ने पार्टी के रांची कार्यालय में पोलित ब्यूरो सदस्य जनार्दन प्रसाद और केंद्रीय समिति के सदस्य शुभेंदु सेन की उपस्थिति में की है।

कल, 1 मई को आमंत्रित करते हुए प्रदेश सचिव मनोज भक्त ने कहा कि “1 मई को कॉ. विनोद सिंह 05-कोडरमा लोकसभा क्षेत्र निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गिरिडीह के समक्ष 11 बजे दिन में नामांकन करेंगे। नामांकन के पश्चात एक सभा होगी। सभा में पार्टी महासचिव कॉ दीपंकर भट्टाचार्य, मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के साथ-साथ इंडिया गठबंधन के घटक दल झामुमो, राजद, कांग्रेस, आप व अन्य वामपंथी पार्टियों, दलित-अधिवासी संगठनों के प्रमुख नेता गण भी भाग लेंगे।

इस अवसर पर झारखंड राज्य कमिटी अपने तमाम सदस्यों, समर्थकों एवं लोकतंत्र, मानवाधिकार एवं आदिवासी आंदोलनकारी एक्टिविस्टों एवं किसान-मजदूर-स्कीम वर्कर्स संगठनों को भाग लेने के आमंत्रित करती है।”

माले का सासंद उम्मीदवार के नामांकन को भव्य बनाने के लिए भाकपा माले ने नामांकन सभा का आयोजन किया है। गिरिडीह में 1मई को नामांकन के दौरान माले एक जनसभा करेगी और लोकसभा उम्मीदवार विनोद सिंह जनता को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर माले ने आम जनता को इस उम्मीदवारी के नामांकन में आमंत्रित किया है।

कोडरमा झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से एक है। अभी यहां से बीजेपी की अन्नपूर्णा देवी सांसद हैं, जो केंद्रीय मंत्रिमंडल में शिक्षा राज्य मंत्री हैं। अन्नपूर्णा देवी पहले RJD में थी। बाद में वह बीजेपी में शामिल हुई और 2019 के लोकसभा चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा (JVM) के बाबूलाल मरांडी को 4 लाख 55 हजार से भी ज्यादा वोट से हराया था।

इस लोकसभा चुनाव में भाकपा माले ने राजकुमार यादव को मैदान में उतारा था और उन्हें 5.64% के साथ 68 हजार 207 मत प्राप्त हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *