– कमाल खान

ब्राउनी अब शायद अपना पूरा जीवन कैद में ही बिताएगी। जो हुआ वो बहुत दुखद है। ईश्वर पूरे परिवार को शक्ति दे। लेकिन जो हुआ वो हुआ क्यों ये समझना बहुत जरूरी है।

इसका पहला सबसे बड़ा और आखिरि कारण है हार्मोनल बदलाव। क्योंकि इस अवस्था में ब्रीड डौगस जैसे पिटबुल, रौटवाइलर थोड़ा सा गुस्सैल हो जाते हैं। होते सब डौगस हैं यहां तक कि पौमरेनियन भी, पर ये बेचारे इसलिए बदनाम है क्योंकि इनको एक्सरसाइज सबसे ज्यादा जरूरी है जो लोगों को समझ नहीं आता। अगर इनकी एनर्जी लेवल डाउन नहीं कराया गया तो जाहिर सी बात है इनका गुस्सा कहीं तो निकलेगा।

इनका इसटैरलाजेशन सबसे जरूरी है और नहीं कराया तो ऐसी अवस्था में अगर मेटिंग ना कराई जाए तो काट भी सकता है। ये बंद और छोटी जगह पर रहने वाले नहीं हैं पर लोग अपने शौक, दिखावे और पैसों के लालच के कारण इन्हें छोटे घरों में भी रखते हैं जो ग़लत है।

इस केस में भी यही गलती हुई है। ब्राउनी को प्यार, अच्छा खाना तो मिला पर उसे दौड़ना, टहलाना और एक्सरसाइज नहीं मिल पाई। उसे घर से बाहर नहीं ले जाया जाता था। बच्चे उसे चिढ़ाते थे। उसे बस छत पर ही घुमाया जाता था। ना ही उसका औपरेशन कराया गया था। तो गलती उस मासूम की क्यों? क्योंकि वो बेजुबान है तो भुगतेगा भी वही।

ब्राउनी चुपचाप से गयी, अभी बिल्कुल शांत है, बिल्कुल गुस्सा नहीं कर रही। ये बताता है कि जो हुआ वो उसकी फितरत नहीं है, वो एक अवस्था थी जिसमें उससे गलती हुई।

मैं कोरे पन्ने पर लिख कर दे सकता हूं और मेरा खुद का तजुर्बा है कि कोई ब्रीड गुस्सैल नहीं होता। डौग को जैसा चाहो आप बना सकते हो। वो पूरा निर्भर करता है आपके रखने पर और ट्रेनिंग पर। अगर आपके पास खुली और बड़ी जगह नहीं है और आपके पास समय नहीं तो बड़ी ब्रीड्स रखने की सोचिए भी मत। मत किजिए इन पर ये अहसान और इन्हें बदनाम करना बन्द किजिए।https://www.facebook.com/100001423075678/posts/pfbid0Hw7Fy7LmhEA7Z3toUER2ugC9LLoDa4v1grNZzWDJFCb3EbV7kkrhXtAxhPVKJt47l/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *