पटना : बिहार सरकार ने कृषि विभाग में प्रखंड कृषि पदाधिकारी BAO एवं समकक्ष अधिकारियों के पदों के 866 रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की घोषणा की है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी में 292 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।

कृषि विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया है। अब सामान्य प्रशासन विभाग बीपीएससी को कृषि विभाग की अधियाचना के आधार पर परीक्षा संपन्न कराने की अनुशंसा करेगा।

बिहार सरकार ने नियुक्ति की घोषणा के साथ ही बीएओ नियुक्ति नियमावली में भी संशोधन किया है। अब बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा के तहत नियुक्ति होगी। इसमें महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रविधान किया गया है। न्यूनतम 21 वर्ष उम्र वाले आवेदन कर सकते हैं। आरक्षण का लाभ डोमिसाइल के आधार पर राज्य के मूलवासी को ही मिलेगा।

BAO अनारक्षित श्रेणी के 350 पद हैं। स्वतंत्रता सेनानियों के पोता, पोती, नाती, नतीनी को भी 2% आरक्षण देने का प्रावधान है।

BAO की यह परीक्षा 650 अंकों की होगी। इनमें 100 अंक हिंदी, 100 अंक सामान्य विज्ञान, 200-200 अंक कृषि विज्ञान और 50 अंक की मौखिक परीक्षा होगी।

बिहार कृषि विभाग द्वारा चिह्नित कुल 866 पद में से 350 पद अनारक्षित और 87 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, 157 पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग के लिए 97, अनुसूचित जाति के लिए 140, अनुसूचित जन जाति के लिए नौ और पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 26 पद आरक्षण का प्रावधान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *