प्रयागराज : भारत आजादी आंदोलन के क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद के 93वां शहादत दिवस अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा ने खण्ड विकास कार्यालय जसरा प्रांगण में मनाया।

सभा के इस कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सरकार पर आरोप लगाया कि केंद्र और यूपी सरकार जीरो बजट खेती के नाम पर खाद पर सब्सिडी हटाना चाहती है। वह कंपनियों का लाभ बढ़ाने के लिए जबरदस्ती यूरिया खाद के साथ जिंक तथा नैनो (तरल) यूरिया बिकवा रही है। इससे किसानों पर लागत का बोझ बढ़ रहा है और वे और कर्ज में डूब रहे हैं।

नए बजट में सरकार ने मनरेगा का बजट रू 1,15,000 करोड़ से घटाकर 60,000 कर दिया। मजदूरों को मनरेगा में रोजगार नहीं मिल रहा है। बढ़ी महंगाई के हिसाब रू 500 के रोज की मजदूरी देने, बकाया मजदूरी का पेमेंट करने व सालभर काम की मांग की गई।

सभा में सरकारी प्रतिनिधि को एक ज्ञापन देकर दस सूत्री मांग की गई कि बिजली कानून 2022 वापस लिया जाए, बिजली का मनमानी बिल भेजकर गरीब बस्तियों का कनेक्शन काटना बन्द हो, बकाया बिल माफ करे व घरेलू कनेक्शन को प्रति माह 300 यूनिट बिजली तथा सिंचाई के ट्यूबेल को मुफ्त बिजली दी जाए।

सभा में गरीबों को खेती व आवास के पट्टे देने की मांग भी की गई। साथ में किसानों मजदूरों के सरकारी व निजी कर्जे माफ करने, लागत के दाम कम करने, स्वामीनाथन आयोग के अनुसार सी2+50 फीसदी पर फसलों की खरीद की गारंटी करने की मांगे भी उठाई गई।

वक्ताओं ने बताया कि सरकार किसानों की समस्या नहीं हल करना चाहती और विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए फर्जी मुकदमे दर्ज कर आंदोलनकारियों को लम्बे अवधि के लिए जेल में डालकर समाज में भय पैदा कर रही है।

सभा के अंत में मुख्यमंत्री के नाम सम्बोधित दस सूत्रीय ज्ञापन खण्ड विकास अधिकारी डा० सपना अवस्थी को सौंपा। उन्होंने कहा कि ब्लाक स्तर की समस्याओं को हल करने का प्रयास करूंगी बाकी समस्याओं को माननीय मुख्यमंत्री जी को भेजूगी।

सभा को का० हीरालाल, विनोद निषाद, सुरेश निषाद, बच्चालाल बिंद, चौधरी बिंद, रामबरन, रामकैलश कुशवाहा, भीमलाल, हरिश्चंद पटेल आदि ने संबोधित किया सभा का राजकुमार पथिक अध्यक्षता रामकृपाल बिंद ने किया।

सभा के दौरान परिवर्तन सांस्कृतिक मंच के साथियों ने क्रांतिकारी गीत प्रस्तुत किए। (प्रेस विज्ञप्ति -राजकुमार पथिक, महासचिव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *