5G-spectrum

5G-spectrum

नई दिल्ली, 3 अगस्त 2022: 1अगस्त को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म हो गयी। इसकी नीलामी प्रक्रिया छः दिन तक चलने के बाद अंतिम बोली 1,50,173 करोड़ की लगाई गई। इस नीलामी में रिलायंस jio, भारती Airtel और वोडाफोन आइडिया Vodafone Idea और अडाणी एंटरप्राइजेज Adani Group भी शामिल थी। रिलायंस jio ने सबसे बड़ी बोली लगाकर 5G स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया।

लेकिन इस नीलामी के पूरा होने के साथ ही इस पर घोटाले और गड़बड़ी के आरोप लग गए। पूर्व केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ए राजा ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पर गड़बड़ी के आरोप लगते हुए कहा है कि 5जी नीलामी में सरकार को बड़ा नुकसान पहुँचाया गया है। केंद्र सरकार ने पहले 5 लाख करोड़ तक स्पेक्ट्रम बिक्री की बात कही थी लेकिन इस नीलामी में इसे मात्र 1.5 लाख करोड़ में बेचा गया है।

वर्ष 2010 में सामने आया घोटला वर्ष 2008 में 2G स्पेक्ट्रम की नीलामी का था। उस वक्त देश का सबसे बड़ा घोटाला बताए जाने वाले ‘2जी स्कैम’ 2G spectrum case केस में कोर्ट से बरी हुए पूर्व केंद्रीय दूरसंचार मंत्री और DMK Dravida Munnetra Kazhagam सांसद ए राजा Andimuthu Raja ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी पर बड़े सवाल खड़े किए हैं और जांच की मांग की है। राजा का कहना है कि हो सकता है कि केंद्र सरकार और कुछ कंपनियों के बीच पहले से ही समझौता रहा हो। सरकार ने खुद ही पहले अनुमान लगाया था कि 5G 5 लाख करोड़ तक बेचा जाएगा लेकिन अब इसकी नीलामी केवल 1.5 लाख करोड़ रुपये में हुई है। आखिर पैसा कहां गया, गलती कहां हुई? मौजूदा सरकार को इसकी छानबीन करनी चाहिए।’

नीलामी समाप्ति और 5G पर रिलाएंस Jio के मालिकाने की घोषणा के बाद केंद्र सरकार का कहना है कि भारत में अक्टूबर तक 5G सेवा की शुरुआत हो जाएगी। (चित्र साभार गूगल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *