एस के सिंह -पूर्व वैज्ञानिक, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी- ग्रामीण समृद्धि फाउंडेशन

वेटिवर एक बड़ा गुच्छेदार गुच्छाघास है और इसकी ऊंचाई 1.5 मीटर 15 फीट) तक हो सकती है। पतली पतियों और तने सीधे और कठोर होते हैं, और पौधे में लंबे स्पाइक्स में छोटे भूरे-बैंगनी फूल लगते हैं। सुगंधित जड़े मि‌ट्टी में नीचे की ओर बढ़ती हैं और 3 मीटर (10 फीट) से अधिक की गहराई तक पहुंच सकती हैं। इसकी जड़ का उपयोग औषधि बनाने में किया जाता है। लोग तंत्रिका और परिसंचरण समस्याओं और पेट दर्द के लिए वेटिवर लेते हैं। कुछ महिलाएं अपने मासिक धर्म को शुरु करने के लिए वेटिवर का सेवन करती हैं। वेटिवर को कभी-कभी तनाव से राहत के लिए, साथ ही भावनात्मक आधात और सदमे, जूँ और कीड़ों को दूर भगाने के लिए सीधे त्वचा पर लगाया जाता है। इसका उपयोग गठिया, डंक और आसन के लिए भी किया जाता है। वेटिवर को कभी-कभी घबराहट, अनिद्रा और जोड़ी और मांसपेशियों में दर्द के लिए अरोमाथेरेपी के रूप में लिया जाता है। विनिर्माण क्षेत्र में, वेटिवर का उपयोग मादक पेय पदार्थों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

मिट्टी की उर्वरता पर वेटिवर की भूमिका : चूंकि मि‌ट्टी की सतह को गीला करने के लिए इसकी कटी हुई पत्तियों का उपयोग करने से प्राकृतिक संतुलन को बढ़ावा मिलता है। ये मि‌ट्टी के कार्बनिक पदार्थ और पोषक तत्यों को बढ़ाने जैसे है। इसके अलावा, इससे मि‌ट्टी के सूक्ष्मजीवी और जीवों की मावा में वृ‌द्धि हुई, जिसके परिणामस्वरूप जीवित मि‌ट्टी उत्पन्न हुई।

दर्द के लिए वेटीवर तेल का उपयोग कैसे करते हैं : औषधीय अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाने वाला वेटिवर शरीर पर उत्तेजक और सुखदायक प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है। ऐसे स्नान के लिए जो मांसपेशियों को आराम देगा, दर्द, जकड़न और सूजन को दूर करेगा, परिसंचरण को बढ़ावा देगा और आरामदायक नींद की बढ़ाया देगा, गर्म स्नान में वेटियर एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदै मिलाई जा सकती है।

क्या वेटिवर तेज मनुष्यों के लिए सुरक्षित है ?: वेटिवर आवश्यक तेल में विषाक्तता का बहुत कम जोखिम होता है। जब तक आपकी वेटिंवर पौधे से कोई एलजी नहीं है, तब तक इसे आपकी त्वचा पर शीर्ष पर लगाना सुरक्षित होना चाहिए। आवश्यक तेलों को हमेशा एक वाहक तेल के साथ पतला करें और इसे अपने पूरे शरीर पर लगाने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे हिस्से पर पैच परीक्षण करें।

निष्कर्षः

1. वेटिवर तेल एक कम शात आवश्यक तेल है, लेकिन इसमें शक्तिशाली गुण हैं। हमें यह समग्रहने के लिए अभी भी और अधिक शोध की आवश्यकता है कि वेटिवर आवश्यक तेल आपके मस्तिष्क और आपके शरीर के बाकी हिस्सों को कैसे प्रभावित करता है अब इसे शीर्ष पर लगाया जात्य है या सॉस के साथ लिया जाता है। हम जो जानते हैं कि वनस्पति लेल चिंता को शांत कर संप है, थके हुए मस्तिष्क को अधिक सतर्क महसूस करने के लिए उतेजित कर सकता है।

2. पर्यावरण प्रदूषण और सतही जल पर इसका प्रभाव जल संसाधन प्रबंधन के लिए एक वैश्विक चुनौती बन गया है। क्षेत्रीय सतही जान की विशेषताएँ आमतौर पर शहरीकरण, कृषि, उ‌द्योग आदि की प्रक्रिया से प्रभावित होती हैं। आर्टभूमियों से प्रदूषकों को हटाना जैविक और ऑतिक रासायनिक प्रक्रियाओं की जटिल विविधता है. जैसे, सूक्ष्मजीवविज्ञानी परिवर्तन, सोखना, वर्षा और अवसादन।

वेटिवर कार्बनिक पदार्थ को कम करने में कुशल है और इसे अपशिष्ट जल से पोषक तत्वों को हटाने के लिए एक जाशाजनक समाधान माना जाता है।

3. वेटिवर चार्ज पानी में ऑक्सीजन की मात्रा समृद्ध पाई गई है और यह ऑक्सीजन की कभी वाले रोगियों के इलाज के लिए औषधीय महत्य साबित हुआ है। कोरोना महामारी के दौरान कुछ प्रयोगों ने इस तथ्य पर मुहर लगा दी है।

4. वेटिवर घास उस मि‌ट्टी की संरचनात्मक संपति को बदलने की क्षमता रखती है जहां इसे लगाया जाता है। आम तौर पर इसे ऐसी भूमि में लगाया जाता है जो समय के साथ मि‌ट्टी की उपजाऊ मिटटी बदलने के लिए होती है।

दूषित पानी से कार्बनिक पदार्थ हटाने के लिए वेटिवर घास और इसके कई अनुप्रयोगों को ध्यान में रखते हुए, ग्रामीण समृ‌धि फाउंडेशन पर्यावरण और स्थिरता के हित में अधिक व्यावहारिक अनुसंधान के लिए अनुसंधान एवं विकास संस्थानों के साथ अपेक्षित सहयोग करने की योजना तैयार कर रहा है। (इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी और वेटिवर घास उगाने वाले व्यक्तियों से प्राप्त प्रत्यक्ष जानकारी पर आधारित)

S.K. Singh Founder & Chief Learning officer, Gramin Samridhi Foundation http://graminsamridhi.in
S.K. Singh- Founder & Chief Learning officer, Gramin Samridhi Foundation
http://graminsamridhi.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *