NO TO HIJAB movement on high in Iran

NO TO HIJAB movement on high in Iran

तेहरान, ईरान : हिजाब के खिलाफ ईरान में विरोध प्रदर्शन तेज होता जा रहा है। अब तक 5 प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर आ रही है। हिजाब scarf न पहनने पर पुलिस हिरासत में ईरानी महिला महसा अमीनी (Mahsa Amini) की मौत के बाद ईरान में हिजाब के विरोध में महिलाओं समेत ईरानी समाज का बड़ा तबका आन्दोलन में शामिल हो गया है।

महसा अमीनी परिवार के साथ तेहरान घूमने गई थीं। लेकिन उन्हें यह अंदाजा भी नहीं था कि हिजाब न पहनने की कीमत जान देकर चुकानी होगी। 22 साल की महसा अमीनी को हिजाब ना पहनने की वजह से 13 सितंबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था और पुलिस पिटाई के बाद वो कोमा में चली गई थीं, जिसके तीन दिन बाद महसा अमीनी की मौत हो गई।

लोगों का कहना है कि मंगलवार को हिजाब न पहनने के जुर्म में ईरान की नैतिक पुलिस Moral Police ने महसा अमीनी को गिरफ्तार किया, वैन में डाला और बुरी तरह पिटाई की थी। महसा अमीनी की मौत पर ईरान की पुलिस का कहना है कि उसकी मौत हार्ट फेलियर से हुई। राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी Ebrahim Raisi ने गृह मंत्रालय को महसा अमीनी की मौत की जांच के आदेश दे दिए हैं।

ईरान में हिजाब Hijab को लेकर विवाद काफी गहरा गया है। महिलाएं सड़क पर उतर आई हैं, शहर शहर हंगामा हो रहा है। ईरान में हिजाब पहनने के सख्त कानून के बावजूद महिलाएं सडकों पर आ कर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। ईरान में हर जगह प्रदर्शन हिंसक होते जा रहे हैं। इस घटना के बाद ड्रेस कोड लादने वाले कट्टरपंथ के विरोध के लिए महिलाओं ने नो टू हिजाबNO TO HIJAB कैंपेन चलाया, महिलाओं ने हवा में हिजाब हवा में लहराया।

इस दौरान ईरान के कुर्द क्षेत्र का दीवानदारेह शहर में पांच लोग मारे जाने की खबर है। यहां सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। महसा अमीनी की मौत ने ईरान में मानवाधिकार और महिलाओं की आज़ादी के मुद्दे के साथ दुनिया भर में हो रही आलोचना ने ईरान सरकार को मामले की गंभीरता का अंदाज़ा करा दिया है।

कुर्दिश समूह, हेंगॉ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, ईरान के कुर्द क्षेत्र में सैनिकों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं। प्रदर्शनकारी देशभर में सड़कों पर उतर रहे हैं, खासकर कुर्द क्षेत्र में, जहां 8 मिलियन से 10 मिलियन ईरानी कुर्द हैं।

ईरान की हिजाब न पहनने पर मिली मौत की घटना के खिलाफ महिलाएं सोशल मीडिया पर अपने हिजाब उतर कर, हिजाब जला कर और अपने बाल काट कर और हिजाब हवा में लहराकर विरोध प्रदर्शित कर रही है। महिलाएं पर्दे में रहने के कठोर नियम का विरोध कर रही हैं। ईरान की न्यायपालिका ने महिला की मौत की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *