अबाबत कौर संधू

अबाबत कौर संधू

अमृतसर, 13 अगस्त 2022: पंजाब के अमृतसर के एक अस्पताल में एक बच्ची ने जन्म लिया। माता पिता सुखबीर सिंह संधू के ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा, एक बेटे के बाद उन्हें एक बेटी की चाहत थी और वह भी पूरी हो गयी थी। माँ-बाप ने अपनी बेटी का नाम अबाबत कौर रखा। लेकिन अफसोस ये खुशी ज्यादा दिन नहीं रह पाई। डॉक्टरों ने बच्ची की उम्र कम बताई तो मां-बाप सन्न हो गए। सुखबीर एग्रीकल्चर विभाग में हैं और पत्नी सुप्रीत कौर स्कूल में विज्ञान की शिक्षक हैं।

डॉक्टर की रिपोर्ट के बाद सुखबीर अभी अभी पैदा हुई बेटी को लेकर चंडीगढ़ पीजीआई आए, डोक्टरों के इलाज के बाद भी बेटी की स्थिति में सुधार नहीं हुआ। डोक्टरों ने अपने इलाज की सीमा बता दी और अबाबत की जिंदगी की भी।

तब उन्होंने पत्नी के साथ बैठकर सोचा कि इस शरीर को पंचतत्व में विलीन हो जाता है तो क्यों न किसी की जिंदगी को बचाकर उसकी छवि दूसरों में देखें। यह फैसला लेने में अबाबत कौर संधू के स्वतंत्रता सेनानी नाना की हौसलाअफजाई ने सबकुछ आसान कर दिया। और तब सुखबीर संधू तथा पत्नी ने 39 दिन की बेटी के अंगदान का फैसला लिया। यह अंगदान का ऐसा फैसला जिससे अमृतसर के सुखबीर संधू की बच्ची अबाबत कौर संधू के नाम एक रिकॉर्ड जुड़ गया। 

शनिवार को पीजीआई में विश्व अंगदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे अमृतसर के सुखबीर संधू ने बताया कि जन्म के बाद जैसे बेटी गोद में आई तो लगा कि परी हाथों में है और उसे अब दुनियाभर की खुशी लाकर देनी है। यह ख्वाब मन में चल ही रहे थे कि डॉक्टर आकर बोले कि बेटी के ब्रेन की स्थिति ठीक नहीं है। लगा जैसे वक्त थम सा गया। ख्वाब दुआओं में बदल गए कि वाहेगुरु बेटी की रक्षा करो। मेरी 39 दिन की बेटी अबाबत कौर संधू हम सबको पीछे छोड़कर महान कार्य कर गई और पीजीआई की युवा डोनर बन गई।  

सुखबीर ने कहा कि बेशक बेटी ने 39 दिन ही हमारे साथ बिताए लेकिन फख्र महसूस कर रहा हूं कि उसकी वजह से आजादी के 75वें वर्ष में पीजीआई के तरफ से सम्मान करने के लिए बुलाया गया। यह पुरस्कार मेरी बेटी को समर्पित है। इसका गर्व मुझे हमेशा होते रहेगा। सुखबीर ने बताया कि उनका एक बेटा है लेकिन एक लड़की की भी चाह थी। नवंबर 2020 में यह चाह भी पूरी हुई, लेकिन ज्यादा दिन यह खुशी नहीं मिली। लेकिन उसके द्वारा लोगों को जो नया जीवन मिला है, वह हमेशा प्रेरणा देगा। (चित्र सोशल मीडिया, अमर उजाला, गूगल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *