पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रामलीला मैदान में 33 यूनियनों की हुंकार

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रामलीला मैदान में 33 यूनियनों की हुंकार

नई दिल्ली : पुरानी पेंशन बहाली को लेकर ‘ज्वाइंट फोरम फोर रेस्टोरेशन और ओल्ड पेंशन स्कीम‘ (JFROPS) और ‘नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन‘ (NJCA) ने आज रामलीला मैदान में पेंशन अधिकार महारैली का आह्वान किया। इस पेंशन अधिकार महारैली में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में हुंकार भरी और केंद्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर पुरानी पेंशन को बहाल नहीं किया गया तो वह लोग अनिश्चित कालीन हड़ताल से लेकर रेल का चक्का जाम कर करने को मजूबर होंगे और इसकी जिम्मेदारी सरकार पर होगी।

ज्वाइंट फोरम फोर रेस्टोरेशन और ओल्ड पेंशन स्कीम (JFROPS) और नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन (NJCA) के संयोजक शिव गोपाल मिश्रा और सह संयोजक डा. एम. रघुवैया ने महारैली को संबोधित करते हुए कहा कि पेंशन हमारा अधिकार है और इसे हम लेकर रहेंगे। संयोजक श्री मिश्रा ने कहा कि पुरानी पेंशन योजना से केंद्र सरकार के लगभग 20 लाख कर्मचारी एवं राज्य सरकार, बैंक, शिक्षक, पोस्ट ऑफिस आदि विभागों को मिलाकर सवा करोड़ से अधिक कर्मचारियों पर प्रभाव पड़ेगा।

सह संयोजक रघुवैया ने कहा कि केंद्र सरकार को अपने कर्मचारियों की चिंता करना चाहिए। और राज्य सरकारों को केंद्र के साथ मिलकर कर्मचारियों के भविष्य और बूढ़ापे को खराब होने से बचाना चाहिए। सरकार अगर हमारी मांगों पर विचार नहीं करेगी तो हम जल्द रेलवे, बैंक सहित अनेक विभागों के साथ मिलकर देशव्यापी हड़ताल और आंदोलन की शुरुआत करने वाले हैं।

मंच से वक्ताओं ने कहा कि न्यू पेंशन स्कीम के तहत रिटायर होने वाले लोगों को तीन चार हजार रुपए और कुछ एक लोगों को तो एक हजार से भी कम पेंशन मिल रहा है। ऐसे में वह लोग अपना जीवन यापन कैसे कर सकते हैं ? सरकार को इसकी चिंता होनी चाहिए।

रामलीला मैदान पर महारैली में 33 केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारी यूनियनों ने हिस्सा लिया, कई नेताओं सहित URMU के महासचिव बीसी शर्मा, अध्यक्ष सोमनाथ मलिक आदि मौजूद थे। सरकार के प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष को भेजे गए मांगों के ज्ञापन पर इस महारैली में शामिल सभी यूनियनों ने समर्थन किया। इस महारैली में आए विभिन्न यूनियनों के कर्मचारियों में उत्साह देखते बन रहा था। कर्मचारी आपस में कह रहे थे कि बहुत लंबे दिनों के बाद कर्मचारियों की ऐसी रैली हो रही है ! (चित्र साभार सोशल मीडिया)

1 thought on “पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रामलीला मैदान में 33 यूनियनों की हुंकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *